क्या आप अपना बिज़नेस Grow करना चाहते हो...? हमारे साथ Advertisement करे . ज्यादा जानकारी के मेल करे. Click Here

income-tax

2021 Income tax return। इनकम टैक्स क्या है जानिए आसान भाषा में

Income tax return यह शब्द अपने बहुत बार सुना होगा । क्या आपको इसके बारे में पता है ? इनकम tax क्या होता है ? Income tax return किसे बोलते है ? इनकम tax return e-file कैसे की जाती है ? इनकम टैक्स कितने प्रकार का होता है ? income tax pay कैसे करे ? आज आपके इन्ही सभी सवालों का हम विस्तार पूर्वक जवाब देंगे । कृपया इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े ।

इनकम टैक्स क्या होता है ?

What is Income tax meaning ?

जैसा की नाम से ज्ञात हो रहा है, Income Tax वह टैक्स होता है जो किसी व्यक्ति को अपनी इनकम या आय पर सरकार को देना होता है। जो भी हम कमाई करते है । उसमे से कुछ प्रीशत सर्कार को Income tax के रूप में चुकाना होती है । इनकम टैक्स लेने के लिए सर्कार ने कमाई की सीमा निर्धारित कर रखी है । जिसके मुताबिक उस आय से अधिक कमाई करने पर Income tax देना होता है । यह हम आपको income tax in hindi की पूरी जानकारी देने जा रहे है ।

इनकम टैक्स Types

हमारे देश में टैक्स को दो भागों में विभाजित किया गया है :-

प्रत्यक्ष कर ( Direct tax )

यहाँ प्रत्यक्ष कर से सम्बन्ध उस कर से है जो किसी व्यक्ति की प्रत्यक्ष आमदनी पर देना होता है जैसे की इनकम टैक्स।

अप्रत्यक्ष कर( Indirect tax )

वहीं अप्रत्यक्ष कर वह कर होता है जो की अप्रत्यक्ष रूप में जनता से सरकार द्वारा लिया जाता है जैसे की सेल्स टैक्स, गुड्स एंड सर्विस टैक्स , आदि।

यह भी पढ़े :-अब Mini Gas cylinder मिलेंगे बिना Address Proof के । 5kg Gas cylinder

 

इनकम टैक्स में करदाता कौन होता है ?

Income Tax Act, 1961 के अनुसार करदाता वह व्यक्ति होता है जिसको अपनी आमदनी पर इनकम टैक्स भुगतान करना होता है | इनकम टैक्स एक्ट में निम्लिखित करदाता होते हैं :-

  1. Individual
  2. H.U.F (Hindu Undivided Family )
  3. A.O.P (Association of Persons )
  4. Partnership Firm
  5. Company
  6. Trust
  7. Cooperative Society
  8.  Artificial Person

Income tax किस किस कमाई पर देना होता है ?

दोस्तों, आपने देखा इनकम टैक्स एक प्रकार का प्रत्यक्ष कर होता है जो की करदाता को अपनी इनकम पर देना होता है | इनकम टैक्स में आमदनी को 5 भागों में रखा गया है :-

  1. सैलरी इनकम
  2. Business Income
  3. रेंटल इनकम
  4. कैपिटल गेन
  5. अन्य ( जैसे lottery , Share income)

यह भी पढ़े :- करे अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट। 10 Best Business ideas 2021 in Lock-down

 

इनकम टैक्स किस हिसाब से निर्धारित होता है ?

अगर कोई व्यक्ति भारत में इनमे से कोई भी इनकम कमाता है तो उसे सरकार को इस आय पर टैक्स देना होता है | छोटे करदाताओं को राहत देने के लिए सरकार टैक्सेबल लिमिट तय कर देती है जिससे यह फायदा होता है की छोटे करदाता को किसी भी प्रकार से इनकम टैक्स देने की आवश्यकता नहीं रह जाती और न ही इनकम टैक्स रिटर्न्स दाख़िल करने की जरुरत रहती है।

छोटे करदाताओं को राहत देने के लिए सरकार Taxable limit तय कर देती है जिससे यह फायदा होता है की छोटे करदाता को किसी भी प्रकार से इनकम टैक्स देने की आवश्यकता नहीं रह जाती और न ही इनकम टैक्स रिटर्न्स दाख़िल करने की जरुरत रहती है | इस समय यह कर राहत की सीमा चल रही है वो Rs.2,50,000 है | तो अगर किसी व्यक्ति की आमदनी इस टैक्सेबल लिमिट से कम है तो उसे सरकार को कोई भी टैक्स अपनी इनकम पर देने की आवश्यकता नहीं है और न ही इनकम टैक्स रिटर्न भरने की जरुरत है।

Financial Year Time

इनकम टैक्स की कम्प्यूटेशन एक फिक्स्ड टाइम पीरियड की इनकम पर की जाती है | यह फिक्स्ड पीरियड को इनकम टैक्स में फाइनेंसियल ईयर के नाम से बुलाते हैं | फाइनेंसियल ईयर 01 अप्रैल से  31 मार्च को खत्म होता है ।

यह भी पढ़े ;- [2021] CSC Gas agency apply | अब आप भी CSC gas distributor बन सकते है ?

 

किसको कितना टैक्स देना होता है ?

Income Tax Slabs

इनकम टैक्स का निरधारण Income Tax Slabs के हिसाब से होता है | सरकार ने जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए ऐसी निति बनाई है जिससे कम आमदनी पर आपको कम टैक्स देना होगा और ज्यादा आमदनी पर ज्यादा टैक्स देना होगा। Income tax calculation

यानी की अगर आपकी कमाई Rs 250000 से कम है तो आपका निल टैक्स बनेगा। यानि के No Income tax

Rs 250000 से Rs 500000, तक की आमदनी पर आपको 5% टैक्स का भुगतान करना होगा।

Rs 500001 से Rs 1000000 तक की इनकम पर 20% सालाना Income टैक्स जमा करना होगा और इसके ऊपर की कमाई पर 30% टैक्स सरकार को देना होगा ।

इसके इलावा अगर करदाता Individual न होकर कोई कंपनी या पार्टनरशिप फर्म ,Trust , Cooperative Society है तो कर का निर्धारण अलग प्रकार से होता है ।

इनकम टैक्स Website

Department of Income tax ने हाल में ही new income tax website launch की है । जिसको इसी 7 june से स्टार्ट किया गया है । आप वह जाकर लॉगिन करके step फॉलो करके अपनी income tax return online file कर सकते हो । ज्यादा जानकारी के लिए यह पर पढ़े :- 2021 new Income tax Website। जानिए Income tax portal के new features 

 

Income Tax return भरने के फायदे

Benefits of income tax filling

अगर आपकी income taxable limit दे ऊपर है तो आपको income tax 2021 आवश्यक भरना चाहिए । income tax return file करने के बहुत से फायदे है । इसमें से उच्च निचे बताते गए है :-

Income tax Penalty से बचाव

करदाता अगर अपना Income Tax रिटर्न नहीं भरते है तो उन पर Income Tax department द्वारा करवाई की जाती है और पेनल्टी भी लग जाती है। जो के आपकी Income tax से कई गुना ज्यादा होती है ।Income Tax return समय से व सही भरने से आप लीगल परेशानियों से खुद को बचा सकते हैं।

TDS Refund लेना

अगर आपका TDS यानी टैक्स जो पहले से ही आपकी इनकम पर काटा गया है उसका TDS Refund claim कर सकते हैं।रिफंड क्लेम का बेनिफिट तब मिलता है जब आपका टैक्स ज्यादा काट लिया गया हो और आपकी टैक्सेबल इनकम पर टैक्स कम बन रहा हो ।

लोन लेने में आसानी

अगर आप समय पर income tax return भरते रहते है तो यह आपका income proof होता है । जिसके कारन आपको कोई भी Loan आसानी से मिल जाता है । क्योके अगर आप bank से loan apply करते है , तो बैंक आपसे पिछले वर्षो की Income tax returns की मांग करता है ।

जिम्मेदार नागरिक होने का कर्त्तव्य

इनकम टैक्स भर कर आप इस देश के जिम्मेदार नागरिक होने का कर्त्तव्य भी पूरा करते हैं क्यूंकि यही टैक्स देश की उन्नति व प्रगति के कार्यों में इस्तेमाल होता है जिससे देश आगे बढ़ता है और महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियावहन होता है | क्योके Government tax से पैसा इकट्ठा करती है । यह आपका पैसा देश के विकास में लगता है ।

निष्कर्ष

हम आशा करते है के इस आर्टिकल से आपको Income tax kya hota है ? इनकम टैक्स कितने प्रकार का होता है ? Income tax kitna देना होता है ? इनकम टैक्स benefits क्या ही ? अदि की पूरी जानकरी मिल गयी होगी । इसी प्रकार की किसी और जानकारी के साथ अगले आर्टिकल में मिलेंगे । आप अपन सुझाव और सवाल निचे कमेंट कर सकते है ।

धन्यवाद ।

2 thoughts on “2021 Income tax return। इनकम टैक्स क्या है जानिए आसान भाषा में”

  1. Pingback: Salary income tax सभी सैलरी पे नहीं लगता । Salary income tax slab » Income tax

  2. Pingback: [2021] जानिए किस पेंशन पर इनकम टैक्स लगता और किस पे नहीं । Pension income tax rules

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आखिर क्यों मेरे पीरियड लेट हो गए है ? Late Periods Reasons Zee5 OTT Hindi Crime Web Series -क्राइम सस्पेंस रोमांस की जबरदस्त कमिस्ट्री 15 Best Netflix Web Series – क्राइम सस्पेंस के रोमांस का तड़का Top 10 Crime Thriller Web Series – Crime, Suspense, Thrill का मजा लो Top 10 Best Lawyer Web series – देखते देखते कानून भी जान लेंगे Why we need to invest in Gold in 2023? क्या होगा अगर कोई बच्चा इंटरनेशनल फ्लाइट मे पैदा हो जाए, उसे किस देश का नागरिक माना जाएगा? Asia Cup 2023: 31 अगस्त से शुरू, जानें कहां-कहां खेले जाएंगे मैच