Government Schemes

आप के लिए कौन सा प्लान सही है APY या NPS ?

सेवानिवृत्ति आपके जीवन का वह चरण है जब आप सक्रिय रूप से काम नहीं करते हैं। और इस तरह, आपके पास आय का एक नियमित स्रोत नहीं होता है। आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीने के लिए, आपको अपने सक्रिय कामकाजी जीवन के दौरान रिटायरमेंट के बाद पूजी स्रोत बनाने की जरूरत है।

रिटायरमेंट प्लानिंग की बात करें तो निवेश के विभिन्न प्रकार हैं। दो ऐसे रास्ते, जिन्हें भारत सरकार ने शुरू किया है, वे हैं  National pension Systemऔर Atal pension yojna Goverment Schemes। ये दोनों योजनाएं सरकार द्वारा सेवानिवृत्ति योजना के लिए समर्पित निवेश एवेन्यू के साथ लोगों को प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं।

Nation Pension System NPS

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) योजना एक सेवानिवृत्ति योजना योजना है जो बाजार से जुड़े रिटर्न प्रदान करती है। आप 60 साल की उम्र तक योजना में निवेश कर सकते हैं। एनपीएस योजना में, अंशधारकों के योगदान को ऋण और इक्विटी जैसे बाजार से जुड़े उपकरणों में निवेश किया जाता है और रिटर्न इन निवेशों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। एनपीएस की वर्तमान ब्याज दर 8-10% योगदान है। 60 वर्ष पुरे होने पर आप  60% राशि NPS में से निकाल सकते हैं। और शेष 40% कोष आपके जीवन भर पेंशन के रूप में  दिए जाता है ।

अटल पेंशन योजना Atal Pension Yojna (APY)

भारत सरकार की तरफ से देश के 60 वर्ष की आयु के पश्चात् रू.1000, रु.2000, रु.3000, रु.4000, रु.5000 प्रभतमाह की माभसक पेंशन प्रदान करने की गारंटी प्रदान करती है। ताकि इस उम्र में देश के बजुर्गो को कोई आर्थिक परेशानी ना आए ।

एपीवाई बनाम एनपीएस – समानताएं (similarities between APY and NPS)

  • दोनों योजनाएं रिटायरमेंट योजनाएं हैं जो आपको आपके बुढ़ापे में वित्ति मदद करती हैं।
  • दोनों योजनाएं पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रबंधित की जाती हैं।
  • आपको अपने पूरे जीवनकाल में National Pension Scheme और APY दोनों के तहत पेंशन की एक निश्चित राशि मिलती है।
  • दोनों योजनाओं में योगदान धारा Section 80 CCD (1) के तहत कटौती के लिए अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक है।
  • इसके अलावा, आप दोनों योजनाओं के लिए 50,000 रुपये तक के योगदान पर Section 80 CCD (1B) के तहत अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम बनाम अटल पेंशन योजना – आसमानताएं (Differences between APY and NPS)

कौन कर सकता है अप्लाई ?
APY योजना की सदस्यता के लिए आपकी आयु 18 – 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, केवल निवासी भारतीयों को ही योजना के लिए आवेदन करने की अनुमति है।

NPS योजना के लिए, हालांकि, आयु सीमा 18 – 60 वर्ष है और भारतीय निवासी और अनिवासी भारतीय NRI दोनों योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

कितना किश्त देना है?

Atal Pension Yojna के तहत, योगदान की राशि उस उम्र पर निर्भर करती है जिस पर आप योजना के लिए चुनते हैं।  योगदान 42 रुपए  महीने से शुरू होता है और  7778 रुपए  छमाही तक जा सकता है जो योगदान की अधिकतम राशि है।

National Pension Scheme के तहत दो प्रकार के कहते है । यदि आप केवल Tier I खाता चुनते हैं, तो खाता खोलने के लिए न्यूनतम योगदान  500 रुपए  है। इसके बाद, खाते को सक्रिय रखने के लिए प्रति वर्ष  1000 रुपए  का न्यूनतम योगदान आवश्यक होगा। यदि आप Tier II खाता चुनते हैं, तो खाता खोलने के लिए 1000 रुपए  की न्यूनतम राशि की आवश्यकता होगी। । इसके बाद, खाते को सक्रिय रखने के लिए 250 रुपए  का न्यूनतम योगदान आवश्यक है। अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है जिसे आप योजना के लिए योगदान कर सकते हैं।

 

पेंशन के तौर पर कितना मिलता है ?

APY योजना के तहत पेंशन की राशि पहले से तय होती है और चुनी गई पेंशन के आधार पर योगदान तय होता है। पेंशन को 1000,2000,3000,4000,5000 रुपए प्रति माह के लिए चुना जा सकता है।

NPS योजना के तहत, पेंशन राशि योजना की परिपक्वता पर उपलब्ध संचित धन और चयनित पेंशन विकल्प पर निर्भर करती है। इसलिए, पेंशन की गारंटी नहीं है, और उस राशि पर निर्भर करता है जो आपने निवेश किया है।

 

टैक्स लाभ (Tax Benefits of APY  Vs NPS)

हालांकि दोनों योजनाओं में समान कर लाभ हैं, NPS में APY पर बढ़त है क्योंकि यह वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त कर बचत की अनुमति देता है। यदि ऐसे कर्मचारियों के नियोक्ता महंगाई भत्ते सहित कर्मचारी के मूल वेतन का 10% तक एनपीएस योजना में योगदान करते हैं, तो धारा 80 CCD (2) के तहत कटौती के रूप में इस तरह के योगदान की भी अनुमति है। यह कटौती अनुभाग 80 CCD (1) और 80 सीसीडी (1 बी) के तहत उपलब्ध कटौती के ऊपर और ऊपर की अनुमति है।

APY योजना इस अतिरिक्त लाभ का वादा नहीं करती है। कर लाभ केवल धारा 80 CCD (1) और 80 CCD (1B) के तहत उपलब्ध है।

 

रिटायरमेंट पर लाभ (APY  Vs NPS retirement benefits)

APY स्कीम के परिपक्व होने के बाद, इस योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। NPS योजना के तहत, हालांकि, संचित धन का 60% राशि निकाला जा सकता है और शेष 40% से पेंशन का भुगतान किया जाता है।

 

सरकार द्वारा योगदान

जब APY योजना शुरू की गई थी, तो सरकार ने इस योजना में  निवेशक के योगदान का 50% या अधिकतम 1000 रुपए  योगदान देने का वादा किया था।

यह योगदान गैर-कर भुगतान करने वाले व्यक्तियों के लिए अनुमत था जिनके पास कोई अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना नहीं थी।

NPS योजना के तहत, सरकार के योगदान की अनुमति केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए है। ऐसे व्यक्तियों के लिए, सरकार एनपीएस योजना के लिए कर्मचारी के वेतन का 10% योगदान देती है। अन्य व्यक्तियों के लिए, योगदान उपलब्ध नहीं है।

APY vs NPS differences :-

आप दोनों के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए eNps की वेबसाइट पर जाए।

eNPS के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करने लिए पूरी जानकारी यह पड़े:- नेशनल पेंशन स्कीम ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले ?

View Comments

Recent Posts

क्रिकेट सट्टेबाजी में पैसे कैसे कमाएं – एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

क्रिकेट सट्टेबाजी एक प्रचलित मनोरंजन और पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका हो सकता है,…

7 months ago

Mera Bill Mera Adhikar is Real or Fake ? जाने क्या है मेरा बिल मेरा अधिकार लाटरी स्कीम

नमस्कार दोस्तों , अगर आप पैसे दे के लाटरी टिकट Buy करते थे तो यह…

8 months ago

Gmail Trick: कैसे पता करे के आपका Google ID कहां कहां पर Login है ? Gmail Account Login Activity

हेलो दोस्तों, आज कल सबके पास Gmail Account होना आम बात है । किसी किसी…

9 months ago

कैसे चेक करे कहां-कहां यूज हुआ है आपका आधार कार्ड – How to Check Aadhaar Authentication History Online

How to Check Aadhaar Card usage History :- हेलो दोस्तों आज कल सब जगह Proof…

10 months ago

How to explain a Period to a Boy? छोटे बच्चे से लेकर जवान लड़को को पीरियड्स के बारे में कैसे बताए

अरे यह भी कोई बताने की बात है? वैसे भी लड़को को सब पता होता…

10 months ago

[5 Points] क्या मुझे iPhone खरीदना चाहिए ? Should i get a iPhone or not ?

हेलो दोस्तों, बहुत से लोग यही सोचते रहते है के उसने iPhone Buy कर लिया…

11 months ago