Guest Post

Pregnancy na hone par kya kare | Pregnancy na hone ki wajah in hindi ?

Pregnancy na hone par kya kare: हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में pregnancy na hone ke karan क्या है और pregnancy na hone par kya kare के बारे में जानगे ! ये तो आप सभी को पता ही है हर एक महिला की दिली इच्छा होती है कि वह प्रेग्नेंट हो जाए ! जिससे की उसके पास एक प्यारा सा बच्चा उसकी गोद में खेले लेकिन बहुत सारे प्रयास करने के बाद भी कुछ महिला प्रेग्नेंट नही हो पाती है या फिर यूँ कहे की प्रेग्नेंट होने में दिक्कत हो जाती है जिसके चलते ऐसे में सभी महिलाये तरह तरह की दवाइयों का सेवन आदि करने लगते है और भी बहुत सारे नुस्खे को अपनाने लगते है ! जिससे की वो प्रेग्नेंट हो सके !

ऐसे में यदि आप भी एक महिला हो और आप सच में प्रेग्नेंट होना चाहती हो लेकिन आपको नही पता है की एक महिला को pregnancy na hone par kya karna chahie यानि की pregnancy na hone ki wajah क्या है के बारे में कोई भी जानकारी नही है तो ऐसे में आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से pregnancy na hone ki waja in hindi के साथ ही साथ pregnancy na hone ke lakshan के बारे में भी बताएगें ! जिससे आपको अच्छे से समझ आ जायेगा की real में pregnancy na hone ka reason क्या होता है ! जिससे की आप आगे से उन बातों का ध्यान रखकर प्रेग्नेंट होने का सुख भोग सकोगे !

Pregnancy na hone par kya kare

Pregnancy na hone par kya kare ?

यह सवाल हर उस महिला के मन में आता है जब प्रेग्नेंट नहीं होती मगर समय समय पर बहुत सारे कारण बदलते रहते हैं और महिलाओं की दिनचर्या भी निर्धारित करती है उसी के साथ-साथ खान-पान पर ध्यान ना देने पर भी ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ! कुछ महिलाओं को शारीरिक समस्याएं होती है जिनके कारण नहीं हो पाती और परेशान हो जाती है !

आज के आधुनिक समय में ऐसे फर्टिलिटी उपचार भी मौजूद है जिसके कारण आप आसानी से प्रेग्नेंट होकर मां बन सकती हैं और यह पूरी तरीके से safe भी होता है परंतु बहुत सारी महिलाएं फर्टिलिटी उपचार कराने में डरती है ! अगर ऐसी बात है तो हमने आपको कुछ नीचे नॉर्मल इस्तेमाल होने वाले टिप्स बताए हैं जिनका आप प्रेग्नेंट जल्दी होने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं !

pregnant nahi hone par kya kare | प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट उपाय ?

यदि आप प्रेग्नेंट होना चाहती हो लेकिन आप प्रेग्नेंट नही हो पा रही हो ! ऐसे में आपको नही पता है की pregnancy na hone ki waja क्या है यानि की pregnancy na hone par kya kare के बारे में कोई भी जानकरी नही है तो ऐसे में आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित पॉइंट्स को step by step फॉलो कर सकते हो ! जिससे की हम आपको आसानी से pregnant na hone par kya karna chahiye के बारे में बारीकी से समझा सकेगें !

सही उम्र में प्रयास करना चाहिए

अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहते हैं तो इसके लिए सही उम्र का होना भी बहुत ज्यादा मायने रखता है ! डॉक्टर का कहना है कि समय सही उम्र 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक की बहुत अच्छी होती है, क्योंकि इन समय में बच्चा बहुत तंदुरुस्त स्वस्थ और चुस्त पैदा होता है और उम्र बढ़ने लग जाती है वैसे ही महिलाओं में बदलाव आने लग जाते हैं और बच्चे होने की संभावनाएं कम हो जाती है ! यदि आप स्वस्थ और अच्छा बच्चा पाना चाहते हैं या जल्दी प्रेगनेंट होना चाहते हैं तब 28 वर्ष से पहले ही प्लानिंग कर ले !

पोषक आहार खाना चाहिए

महिलाओं के जीवन में पोषक आहार काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन युक्त आहारों को शामिल करना चाहिए। अगर यह सारी चीजें आपके शरीर में होंगे तभी खुद को स्वस्थ पाएंगे वरना प्रेग्नेंट होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ! सही समय पर पोषक भोजन करना प्रेगनेंसी की संभावना 30% बढ़ा देता है ! जंक फूड जैसे पिज्जा, chinese, फ़ास्ट फ़ूड, चिप्स बर्गर और आदि जैसे व्यंजनों से दूर रहना प्रेगनेंसी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है !

नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए

वैसे तो व्यायाम करना केवल बॉडी बनाने का काम नहीं होता है यह प्रेगनेंसी के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी होता है ! महिलाओं में बढ़ते हुए hormonal changes जिसकी वजह से काफी ज्यादा दिक्कतें हो जाती है जिनमें एक प्रेगनेंसी भी है ! प्रेगनेंसी में हद से ज्यादा हार्मोन चेंज होते हैं ! महिलाओं के शरीर की बनावट पुरुषों से काफी अलग होती है तो व्यायाम भी प्रेग्नेंसी के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ! हल्की स्टिचिंग भी करके आप अपने शरीर को मेंटेन कर सकते हैं और हो सके तो आप स्विमिंग साइकलिंग स्किपिंग जैसी चीजों को करें और अपनी बॉडी को एक्टिवेट रखें ! यदि आप व्यायाम करते हैं तो प्रेगनेंसी में होने वाले कागज अरे तकलीफ हो से बच भी सकते हैं !

तनाव से मुक्त रहना चाहिए

तनाव से हमारे जीवन में बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ता है ना केवल यह आपके दिमाग की हालत पर असर डालता है बल्कि आपके शारीरिक बीमारियों को भी काफी ज्यादा बढ़ा देता है ! यदि तनाव की स्थिति में आप जल्दी प्रेग्नेंट होने की तलाश में है तब आपको जल्द से जल्द तनाव से मुक्त होने की आवश्यकता है, क्योंकि तनाव से आपका हार्मोन बैलेंस बिगड़ जाता है ! जिसकी वजह से सही टाइम पर पीरियड नहीं होते और ओवुलुशन में भी दिक्कतें आती है ! इसलिए जितना हो सके आप खुश रहें और खुश रहने के लिए आप घूमने- फिरने जा सकते हैं, या कुछ ऐसी activities में अपना मन लगाए ! जहां पर आपका मन सदैव खुश रहें और आपकी शारीरिक गतिविधियों में भी हलचल हो सके !

धूम्रपान और शराब जैसी आदतों से दूर रहें

धूम्रपान और शराब जैसी चीजें आपको प्रेग्नेंट होने से रोक सकती है ! बहुत सारी महिलाओं को धूम्रपान और शराब पीने की आदत होती है तो कुछ महिलाएं केवल अपने enjoyment के लिए इसका सेवन करती है ! डॉक्टरों की कहना है कि यह शरीर में घुलकर आप की प्रजनन क्षमता को काफी बड़ी मात्रा में घटा देता है, जिसकी वजह से आपको प्रेग्नेंट होने में दिक्कत हो जाती है ! केवल महिलाओं को नहीं नहीं बल्कि उनके पतियों को भी धूम्रपान और शराब जैसी आदतों से दूर होना चाहिए ! धूम्रपान और शराब की आदत इतनी खतरनाक है कि अगर आप प्रेग्नेंट हो भी जाते हैं तो आपका बच्चा पेट में मर सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा इसलिए बुरी आदतों से दूर रहे !

मोटापे को ना बढ़ने दे

बढ़ता हुआ मोटापा रुक सकता है आपकी प्रेगनेंसी जी हां क्योंकि अधिक वजन होना महिलाओं को बच्चा कंसीव करने में दिक्कत करता है। मोटापे से बचने के लिए संतुलित आहार का भोजन करना आवश्यक है ! उसी के साथ एक्सरसाइज करते रहना भी जरूरी है। अपने शरीर का सही प्रकार से बैलेंस बनाए रखने के लिए आपको तरह-तरह के एक्टिविटीज में हिस्सा लेना होगा, तनाव से मुक्त भी रहना होगा, उसी के साथ धूम्रपान और शराब जैसी चीजों को भी अपने से दूर रखना होगा ! यदि आप ऐसा करते हैं तब जल्दी प्रेग्नेंट होने की संभावनाएं बढ़ जाती है !

नियमित रूप से सेक्स करें

कई सारे लोगों में शारीरिक और मानसिक बैलेंस होता है परंतु मैं अपने संबंध में सही प्रकार से बैलेंस नहीं बना पाते हैं ! जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए पार्टनर के साथ हर 2 या 3 दिन के अंतराल में सेक्स करना जरूरी है ! सारी महिलाओं को कंसीव करने में अलग-अलग समय लगता है तो जितना आप अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताएंगे उतनी जल्दी संभावनाएं होती है कि बात आगे तक बढ़ जाए ! इसीलिए अपने पार्टनर के साथ आपके संबंध होना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है !

अनियमित पीरियड होना भी जरूरी है

यदि आपको भी अनियमित प्रकार से पीरियड होते हैं तब इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेकर उपचार जरूर करना चाहिए, क्योंकि महावरी का चक्र का समय 28 से लेकर 32 days के मध्य होता है ! यदि इससे कम आप का समय है तब आपको इलाज की आवश्यकता है क्योंकि आपके अंडाशय में अंडे सही तरीके से मैं चोर नहीं हो पा रहे हैं ! जिसकी वजह से आपको प्रेग्नेंट होने में दिक्कत आ रही है ! इसे सही करने के लिए डॉक्टर की सलाह के साथ आप एक्सरसाइज करें, खानपान अच्छा रखें, तनाव मुक्त रहे और धूम्रपान से दूर रहें जितना हो सके पोष्टिक आहार खाएं फास्ट फूड से दूर रहे !

Read More: Maximum How Many Days to Confirm Pregnancy | Pregnancy Me Kitna Samay Lagta Hai ?

Read More: Bra Kab Pahnna Chahiye | Bra Pehnne KE Fayde or Nuksaan in Hindi ?

प्रेगनेंसी ना होने पर फर्टिलिटी उपचार से लें मदद

डॉक्टर का भी कहना है यदि आप बहुत सारी चीजें कर के भी प्रेगनेंसी कंसीव नहीं कर पा रहे हैं तो फर्टिलिटी जैसे उपचार आपके लिए ही बने हुए हैं ! इसमें भी आपको दो से तीन प्रकार के ट्रीटमेंट मिलती है ! यह सेहत के लिए बिल्कुल सुरक्षित है, इसमें जोखिम नहीं होते हैं और पूरे विश्व में बहुत सारी महिलाएं फर्टिलिटी उपचार से प्रेग्नेंट होने में सक्षम हुई है, और वह खुश हैं !

IVF Treatment for Pregnancy

जिन दंपत्ति को बच्चे की चाहत है और वे निसंतान है तब ऐसे में IVF Treatment उनके इस सपने को साकार करने में मदद करता है ! अभी तक हजारों- लाखों जोड़ों को अपने बच्चे की चाहत पूरी करने में IVF Treatment ने मदद की है ! IVF Treatment के दौरान जुड़े डॉक्टर से बातचीत करते हैं फिर इसकी सफलता की परसेंटेज 35% तक की होती है !

IVF Treatment के दौरान महिला के अंडाशय से अंडो को और पुरुष के शुक्राणु को लैब में रखा जाता है जो की तरल पदार्थ में निषोचित है। अब 2 से 3 दिन लैब में रखने के बाद सिरिंज द्वारा महिला के गर्भाशय में डाला जाता है ! इसमें फेलोपियन ट्यूब की रुकावट, महिलाओं में अंडों की कमी और शुक्राणु की कमी जैसे परेशानियों मुक्ति मिलती है और बच्चा भी हो जाता है !

IUI Treatment for Pregnancy

डॉक्टर्स की सलाह से IUI Treatment का भी काफी लोग प्रयोग करते है इसमें 2 step होते हैं ! इसमे यह देखना जाता है कि महिला के अंडाशय में सही तरीके से निर्माण हो रहा है कि नहीं और वह फॉलिकल से अलग हो पा रहा है या नहीं ! फिर पुरुष साथी में शुक्राणु कम बन रहे हैं या बेगम एक्टिव है इसकी भी जांच की जाती है ! यह प्रक्रिया होने के बाद महिला को कुछ इंजेक्शन दिए जाते हैं, जिससे अंडा फॉलिकल से सही तरीके से अलग हो पाता है !

इसके बाद पुरुष के शुक्राणु को प्राप्त करके उन्हें साफ किया जाता है जिसमें से क्वालिटी शुक्राणुओं को अलग करके श्री द्वारा महिला के गर्भाशय में छोड़ा जाता है यह प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आगे का प्रोसेस नेचुरल तरीके से होता है ! डॉक्टर द्वारा इसकी सफलता की दर दर से 15% बताई जाती है ! परंतु कुछ महिलाओं को कई कारणों की वजह से IUI Treatment से सफलता नहीं मिल पाती, फिर उनका IVF Treatment द्वारा उपचार करवा कर सफल बनाया जाता है !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Pregnancy na hone par kya kare व् pregnancy na hone ka reason क्या है के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें Comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Recent Posts

क्रिकेट सट्टेबाजी में पैसे कैसे कमाएं – एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

क्रिकेट सट्टेबाजी एक प्रचलित मनोरंजन और पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका हो सकता है,…

8 months ago

Mera Bill Mera Adhikar is Real or Fake ? जाने क्या है मेरा बिल मेरा अधिकार लाटरी स्कीम

नमस्कार दोस्तों , अगर आप पैसे दे के लाटरी टिकट Buy करते थे तो यह…

9 months ago

Gmail Trick: कैसे पता करे के आपका Google ID कहां कहां पर Login है ? Gmail Account Login Activity

हेलो दोस्तों, आज कल सबके पास Gmail Account होना आम बात है । किसी किसी…

10 months ago

कैसे चेक करे कहां-कहां यूज हुआ है आपका आधार कार्ड – How to Check Aadhaar Authentication History Online

How to Check Aadhaar Card usage History :- हेलो दोस्तों आज कल सब जगह Proof…

10 months ago

How to explain a Period to a Boy? छोटे बच्चे से लेकर जवान लड़को को पीरियड्स के बारे में कैसे बताए

अरे यह भी कोई बताने की बात है? वैसे भी लड़को को सब पता होता…

11 months ago

[5 Points] क्या मुझे iPhone खरीदना चाहिए ? Should i get a iPhone or not ?

हेलो दोस्तों, बहुत से लोग यही सोचते रहते है के उसने iPhone Buy कर लिया…

11 months ago