Moral Stories

आपने आप को शीशे में देखो (Looking at mirror)

एक दिन सभी कर्मचारी कार्यालय पहुँचे और उन्होंने दरवाजे पर एक बड़ी सलाह देखी, जिस पर लिखा था: “कल जो व्यक्ति इस कंपनी में आपकी वृद्धि में बाधा बन रहा था, वह गुजर गया। हम आपको उस कमरे में अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं जिसे जिम में तैयार किया गया है ”। शुरुआत में, वे सभी अपने एक साथी की मृत्यु के लिए दुखी हो गए, लेकिन थोड़ी देर बाद, उन्हें यह जानने की उत्सुकता होने लगी कि वह कौन व्यक्ति था, जिसने अपने सहयोगियों और कंपनी के विकास में बाधा डाली।

Moral Story नैत्तिका का मूलय

जिम में उत्साह ऐसा था कि सुरक्षा एजेंटों को कमरे के भीतर भीड़ को नियंत्रित करने का आदेश दिया गया था। जितने ज्यादा लोग ताबूत में पहुंचे, उतनी ही उत्तेजना बढ़ती गई। सभी ने सोचा: “यह कौन आदमी है जो मेरी प्रगति में बाधा बन रहा है? खैर, कम से कम वह मर गया! ” एक के बाद एक रोमांचित कर्मचारी ताबूत के करीब पहुंच गए, और जब उन्होंने अंदर देखा तो वे अचानक अवाक हो गए। वे ताबूत के पास खड़े थे, हैरान और चुप थे, जैसे कि किसी ने उनकी आत्मा के सबसे गहरे हिस्से को छुआ हो। ताबूत के अंदर एक दर्पण था: जो भी इसके अंदर देखता था वह खुद को देख सकता था।

 

दर्पण के बगल में एक संकेत भी था जिसमें कहा गया था: “केवल एक ही व्यक्ति है जो आपकी वृद्धि की सीमा निर्धारित करने में सक्षम है: यह आप हैं।” आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो आपके जीवन में क्रांति ला सकते हैं। आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो आपकी खुशी, आपके अहसास और आपकी सफलता को प्रभावित कर सकते हैं। आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो खुद की मदद कर सकते हैं। आपका जीवन तब नहीं बदलता जब आपका बॉस बदलता है, जब आपके मित्र बदलते हैं, जब आपका साथी बदलता है जब आपकी कंपनी बदलती है। जब आप बदलते हैं तो आपका जीवन बदल जाता है, जब आप अपनी सीमित मान्यताओं से परे हो जाते हैं जब आपको पता चलता है कि आप अपने जीवन के लिए केवल एक जिम्मेदार हैं। “आपके पास सबसे महत्वपूर्ण संबंध वह हो सकता है जो आपके पास है”।

Moral Story: कोशिश करे लेकिन सही दिशा में ( Right way for hard working)

नैतिक:

दुनिया एक दर्पण की तरह है: यह किसी को भी उन विचारों का प्रतिबिंब देता है जिसमें किसी ने दृढ़ता से विश्वास किया है। दुनिया और आपकी वास्तविकता एक ताबूत में पड़े दर्पण की तरह हैं, जो किसी भी व्यक्ति को उसकी खुशी और उसकी सफलता की कल्पना करने और बनाने के लिए अपनी दिव्य क्षमता की मृत्यु को दर्शाते हैं। यह आपके जीवन का सामना करने का तरीका है जिससे फर्क पड़ता है।

 

Recent Posts

क्रिकेट सट्टेबाजी में पैसे कैसे कमाएं – एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

क्रिकेट सट्टेबाजी एक प्रचलित मनोरंजन और पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका हो सकता है,…

8 months ago

Mera Bill Mera Adhikar is Real or Fake ? जाने क्या है मेरा बिल मेरा अधिकार लाटरी स्कीम

नमस्कार दोस्तों , अगर आप पैसे दे के लाटरी टिकट Buy करते थे तो यह…

9 months ago

Gmail Trick: कैसे पता करे के आपका Google ID कहां कहां पर Login है ? Gmail Account Login Activity

हेलो दोस्तों, आज कल सबके पास Gmail Account होना आम बात है । किसी किसी…

10 months ago

कैसे चेक करे कहां-कहां यूज हुआ है आपका आधार कार्ड – How to Check Aadhaar Authentication History Online

How to Check Aadhaar Card usage History :- हेलो दोस्तों आज कल सब जगह Proof…

10 months ago

How to explain a Period to a Boy? छोटे बच्चे से लेकर जवान लड़को को पीरियड्स के बारे में कैसे बताए

अरे यह भी कोई बताने की बात है? वैसे भी लड़को को सब पता होता…

11 months ago

[5 Points] क्या मुझे iPhone खरीदना चाहिए ? Should i get a iPhone or not ?

हेलो दोस्तों, बहुत से लोग यही सोचते रहते है के उसने iPhone Buy कर लिया…

11 months ago