Insider trading kya hai | Insider Trading Meaning in Hindi

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस post में जानगे की Insider Trader koun h व् Insider Trading Meaning in Hindi का मतलब क्या है इसके बारे में जानगे ! स्टॉक मार्किट में दिन प्रतिदिन कोई न कोई scam होता ही रहता है ! जिसके चलते मार्किट में कई सारी अफवाह फैलने लगती है ! जिसका मुख्य कारन Insider Trader होता है ! जिसके चलते मार्किट में कई सारे scam होते है !

ऐसे में यदि आपको नही पता की Insider Trading trading kya hai और Insider Trading Meaning in Hindi का मतलब क्या है तो आप हमारे साथ इस post में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से समझा सकेगे Insider Trader koun hota hai और Insider Trading in hindi का मतलब क्या है !

Insider Trader koun hai ?

Insider Trader वो व्यक्ति होता है जो कंपनी की जानकारी को बाहर लीक कर देते है या कंपनी का कोई trade सीक्रेट सामने वाले compteator को बता देते है ! जिसके चलते bussiness को काफी नुक्सान होता है ठीक इसी प्रकार Insider Trader वो व्यक्ति होता है जो शेयर की सारी जानकारी बाहर किसी व्यक्ति को शेयर करता है या वो खुद इस सीक्रेट जानकारी का उपयोग कर के शेयर को खरीद कर उससे प्रॉफिट कमा लेता है ! जिसे हम Insider Trader के नाम से जानते है !

Insider Trading in hindi क्या है ?

जब कोई व्यक्ति या निवेशक गैर क़ानूनी के रूप में शेयर को बेच कर उससे प्रॉफिट कमाता है तो उसे Insider Trading के नाम से जानते है ! यदि हम इसको hindi भाषा में समझे की कोशिश करे तो insider trading in hindi meaning का मतलब भेदिया कारोबारी यानि की भेद खोलने वाला होता है ! ऐसे निवेशक व् लोग अक्सर आपको बड़ी बड़ी कंपनी में देखने को मिल जायेगे ! जो कंपनी की जानकारी को बाहर लीक कर देते है या कंपनी का कोई trade सीक्रेट सामने वाले competitor को बता देते है ! जिस कारन कंपनी को काफी नुक्सान झेलना पड़ता है !

ठीक इसी प्रकार जब कोई निवेशक यानि की ट्रेडर को जब पता लगता है की किस कंपनी का किसके साथ मर्जर होने वाला है तो ऐसे में वो निवेशक उससे पहले ही उस कंपनी के शेयर को खरीद लेता है ! जिससे की कंपनी के मर्जर होते है उसके शेयर के दाम बढ़ जाते है और उसके साथ ही साथ उस निवेशक के ख़रीदे हुए शेयर के दाम भी बढ़ जाते है ! जिसे वो बीच कर उससे अच्छा खासा प्रॉफिट मार्जिन बुक कर लेता है ! जिसे हम Insider Trading in hindi कहते है !

Insider Trading Meaning in Hindi ?

Insider Trading in hindi में जब कोई व्यक्ति शेयर को खरीदने के लिए गैर क़ानूनी यानि की अवैध तरीके के साथ काम करता है ! जिसके चलते वो शेयर को खरीद कर उससे प्रॉफिट कमाता है ! Insider Trading कहते है !

Read More: [Short vs Long Term Trading] Short Term or Long Term Trading kya hai | short term or long term meaning in Hindi ?

Read More: What is Short Term vs Long Term Meaning in Hindi ? Long Term vs Short Term me Antar

insider trading kaam kaise krte h ?

एक निवेशक कई सारी कम्पनीज में एक साथ अपने पैसे को निवेश करता है, जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सके ! ऐसे में जब निवेशक किसी कंपनी के अंदर काम करता है और ऐसे में वो जिस कंपनी में काम कर रहा है ऐसे में वो कंपनी मार्किट में लिस्ट भी है और वो कंपनी का किसी और कंपनी के साथ कोई मर्जर होने वाला होता है तो ऐसे में इस बात का फायदा उठाते हुए उस कंपनी के शेयर पहले से ही खरीद लेता है क्युकी ये बात उस निवेशक को भी पता है की अगर 2 बड़ी कंपनी का मर्जर एक साथ हो जायेगा तो उसके शेयर के दाम भी काफी तेज़ी से बढ़ेगे ! जिसके चलते वो उस कंपनी के शेयर खरीद लेता है ! जिसे हम Insider Trading in hindi के नाम से जानते है !

मैं आशा करता हूँ, आप साभी को Insider trading kya hai और Insider Trading Meaning in Hindi का मतलब क्या है अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Recent Posts

क्रिकेट सट्टेबाजी में पैसे कैसे कमाएं – एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

क्रिकेट सट्टेबाजी एक प्रचलित मनोरंजन और पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका हो सकता है,…

7 months ago

Mera Bill Mera Adhikar is Real or Fake ? जाने क्या है मेरा बिल मेरा अधिकार लाटरी स्कीम

नमस्कार दोस्तों , अगर आप पैसे दे के लाटरी टिकट Buy करते थे तो यह…

9 months ago

Gmail Trick: कैसे पता करे के आपका Google ID कहां कहां पर Login है ? Gmail Account Login Activity

हेलो दोस्तों, आज कल सबके पास Gmail Account होना आम बात है । किसी किसी…

10 months ago

कैसे चेक करे कहां-कहां यूज हुआ है आपका आधार कार्ड – How to Check Aadhaar Authentication History Online

How to Check Aadhaar Card usage History :- हेलो दोस्तों आज कल सब जगह Proof…

10 months ago

How to explain a Period to a Boy? छोटे बच्चे से लेकर जवान लड़को को पीरियड्स के बारे में कैसे बताए

अरे यह भी कोई बताने की बात है? वैसे भी लड़को को सब पता होता…

11 months ago

[5 Points] क्या मुझे iPhone खरीदना चाहिए ? Should i get a iPhone or not ?

हेलो दोस्तों, बहुत से लोग यही सोचते रहते है के उसने iPhone Buy कर लिया…

11 months ago