Make Money Online

बिना Stock ऑनलाइन Shop ? How to start Dropshipping for Free

हेलो दोस्तों , आज कल काम करने और पैसे कमाने के अनेको तरिके है । अगर कोई थोड़ी बहुत रिसर्च करे तो उसको Make Money online के अनेको तरिके मिलेंगे । आज हम आपके लिए Without Investment Make Money Online का एक ऐसा तरीका ले के आए है के अपने इसका नाम Drop Shipping तो बहुत बार सुना होगा । पर इस Drop Shipping Se Paise Kaise Kmate है के बारे में नहीं जानते होंगे । हाँ जी , आप निश्चिन्त रहे आज हम आपको Drop Shipping क्या होता है ? dropshipping meaning in hindi क्या है ? और सबसे मैं बात के How to start Dropshipping for free ? Make money by Drop Shipping के बारे में विस्तार में बात करेंगे। तो आइए बिना देर किये जानते है dropshipping business ideas के बारे में।

Drop Shipping क्या होता है ? DropShipping Process in Hindi

अगर मैं आपको बोलो के आपको किसी सामान का अपने पास किसी Product Stock भी नहीं रखना है और Customer से Product Order भी लेने है । और उसको वही Product Deliver करके पैसे लेना है । आप बोलो गए यह कैसे सभव है । बिना सामान के स्टॉक के कोई समान कैसे बेचा जा सकता है ।

नहीं जी ऐसा होता है आपको किसी Product को Online किसी Platform में लिस्ट करना है वह से कस्टमर से आर्डर लेने है । जब आपके पास किसी Product का आर्डर आता है तो आपको same वही Product किसी Vendor को आर्डर देना है । आपको अपने कस्टमर से पैसे लेने है और उसमे से अपना मार्जिन रख के बाकि के पैसे वेंडर को देने है यह से आप वही Product मंगवा के अपने Customer को भेजने वाले है ।

Drop Shipping meaning in Hindi

खाने पीने की रेहड़ी लगाने के लिए FSSAI Food Licence कैसे ले? Street Food Licence Online Apply in Hindi

दिमान गम गया न , आइए थोड़ा इसको सिंपल कर देते है । मन लो कोई Sports Shoes है जिसको अपने अपनी वेबसाइट या किसी अन्य Online E commerce Platform पर लिस्ट किया है । यह से आप Customer से Order लेते है । आगे का DropShipping Profit Calculation निचे आप Table में देख सकते है ।

आपको Product Vendor से कितने में मिलता है500
अपने Website पर वही Product कितने में लिस्ट किया500 + 200 ( आपका मार्जिन) = 700
कस्टमर ने प्रोडक्ट आर्डर किया और Pay किया700
अपने Same Product वेंडर को आर्डर किया और Pay किया500
आपके पास Profit बच्चा200
Drop Shipping Process and Profit Calculation
Drop Shipping Process In Hindi
तो अपने ऊपर देखा के कैसे Customer से Order लिया और वही Product Vendor से आर्डर कर दिया। और इसी विच अपने अपना Profit भी बुक कर लिया। है न मजेदार काम वह कहते है न :- न हिंग लगे न फटकरी , रंग चोखे डा चोखा । अब आपको यह तो पता लग गया के Dropshipping Business Kya hota hai ? अब आपको आगे बताते है के How to start Dropshipping for free in Hindi में।

How to start Dropshipping for free in Hindi

देखो यार काम वह करना मुश्किल होता है जिसमे पैसे लगते है , पर Drop Shipping का काम तो Free है पर इसमें आपको मेहनत खुद करनी होगी। आपको इसके लिए Market Research , Customer need को पहचानना होगा। तो आइए जानते है Step by Step How to start Dropshipping for free . Dropshipping Business Start करने के लिए निचे Step फॉलो करे ।

अपना कोई Product Choose करे

यह सबसे जरूरी है के आप Customer को क्या बेचना चाहते है ? दुनिआ में लाखो समान बिकता है । Medicine , Cloths , Shoes , Fashion Accessories , Medical Equipment अदि करोड़ो Product है । पहले को आपको अपनी Category Select करना करना है जैसे Shoes . फिर आपको Shoes में यह सेलेक्ट करना है के कौन से Shoes बेचने है Ladies , Gents , Sports या कोई अन्य । मैं तो कहुगा के आपको पहले इसके लिए Online Platform पर अचे से सर्च कर लेना चाइए के कौन से Product सबसे ज्यादा बिकते है उसी के बारे में आगे सोचना चाहिए ।

इसके लिए आप उदाहरण के तौर पर Amazon BestSellers पर जा के देख सकते है । यह से आप अचे से Idea ले सकते है के लोग कैसे और कौन से Product ज्यादा सर्च और Buy करते है । इसकी पर आप अन्य प्लेटफॉर्म पर जा के भी सर्च कर सकते है ।

Product Vendor से Contact करे

आपने Product सेलेक्ट कर लिया अब उसके लिए आपको Vendor Find करना है । यह से आप वह प्रोडक्ट आसानी से ले सके । जैसे के मान को ले अपने Men’s Sneakers चुना है सेल करने के लिए । अब आप अपने आस पास या ऑनलाइन Justdail अदि से Men’s Sneakers वेंडर ढूंढो और उनसे बात करो के वह आपको Per Piece कितने में देते है । यद् रखे के आपको Whole Saler से बात नहीं करना है । नहीं तो अपने सुना होगा दिल्ली , लुधिअना अदि बड़े शहरों में आसानी से ऐसे वेंडर मिल जाते है। उनसे बात करे के आप कितने रुपए में Per Pair देंगे और साथ में आप Product Images एंड Rate List मेल पे मंगवा ले । अब आपके पास Product Stock तो हो गया वह भी फ्री में । अब आगे जानते है Drop Shipping Sale कैसे करते है।

Product List करना

आप आपको अपने Product को इमेजेज के साथ Online Palateform जैसे Amazon , Mynta , Flipcart पर अपलोड करना है । पर हाँ यद् रखे यह पर Product List करते समय आपको अपना Profit Add कर लेना है। इसके लिए आपको पहले इन पर Account बनाना होता है । जो के आसान है क्योके सारा Process online है । आप चाहो तो अपने Social media अकाउंट के जरिए भी अपने Product DropShipping Sale कर सकते है । अपने देखा होगा बहुत से Influencer अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अलग अलग तरिके से Product सेल करते है । कहने का मतलब है के आपको Sale लेकर आना है जैसे कही से लेकर आओ तभी आपके पैसे बनेगे ।

अब Google नहीं ChatGpt से पूछे अपने सवाल | Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है ?

Customer Order लेना और Vendor को आर्डर देना

जैसे जैसे आप Social media या Online Platform पर Search में आने लगेंगे तो आपको Product Order भी मिलने लगेंगे । आपको Customer से Payment online का ही ऑप्शन रखना है ताकि बाद में कोई गड़बड़ी न हो के अपने Drop Shipping order भी कर दिया वेंडर को पैसे देकर और आगे वाले ने लेने से मन कर दिया तो आपका नुकसान होगा । जैसे ही आपके पास Order आता है तो आपको Same Day ही vendor को same वही Order देना है और यद् रखे आपको Shipping Address Customer का ही देना है । direct आपका Order वही पहुंचेगा।

Product Deliver होने तक Customer को अपडेट देना

आपको Vendor से Product Parcel का डिस्पैच , शिपमेंट नंबर लेना है और उसको कस्टमर के साथ शेयर करना है । और कस्टमर को Product Deliver होने पर बात करते रहना है । जैसे ही कस्टमर को आर्डर मिल जाए तो आप उसको उसका Review देने के लिए कह सकते है और Product Photos शेयर करने को कह सकते है ।

Product डिफेक्ट होने पर क्या करे ?

अगर आपका Customer Product मिलने पर किसी बात से खुस नहीं है तो Customer को संतुष्ट नहीं है तो आपको उनसे बात करनी है । अगर Product में कोई दमाँगे है तो आपको वेंडर को Replace करने के वापिस भेजना है । Customer का विश्वास ही आपकी दुकान बनेगा । Customer को अच्छे से हैंडल करे। कॉल पर rude न हो।

अपने क्या सीखा

दोस्तों आपने देखा न के कैसे आप बिना पैसे के बिज़नेस शुरू कर सकते है ? घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करे ? Without investment Business कैसे स्टार्ट करे ? How to start Dropshipping for free ? अगर आप को ऊपर दिया Concept समझ आया है और आपमें Business करने की चाहत है तो आप Drop Shipping Ka Kam Start कर सकते हो । ज्यादा से ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे , हम आगे भी आपके लिए ऐसे ही Make Money online के बारे में डिटेल आर्टिकल लेकर आते रहेंगे । अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट कर सकते है । धन्यवाद ।

यह भी पढ़े :-

Recent Posts

क्रिकेट सट्टेबाजी में पैसे कैसे कमाएं – एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

क्रिकेट सट्टेबाजी एक प्रचलित मनोरंजन और पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका हो सकता है,…

7 months ago

Mera Bill Mera Adhikar is Real or Fake ? जाने क्या है मेरा बिल मेरा अधिकार लाटरी स्कीम

नमस्कार दोस्तों , अगर आप पैसे दे के लाटरी टिकट Buy करते थे तो यह…

9 months ago

Gmail Trick: कैसे पता करे के आपका Google ID कहां कहां पर Login है ? Gmail Account Login Activity

हेलो दोस्तों, आज कल सबके पास Gmail Account होना आम बात है । किसी किसी…

10 months ago

कैसे चेक करे कहां-कहां यूज हुआ है आपका आधार कार्ड – How to Check Aadhaar Authentication History Online

How to Check Aadhaar Card usage History :- हेलो दोस्तों आज कल सब जगह Proof…

10 months ago

How to explain a Period to a Boy? छोटे बच्चे से लेकर जवान लड़को को पीरियड्स के बारे में कैसे बताए

अरे यह भी कोई बताने की बात है? वैसे भी लड़को को सब पता होता…

11 months ago

[5 Points] क्या मुझे iPhone खरीदना चाहिए ? Should i get a iPhone or not ?

हेलो दोस्तों, बहुत से लोग यही सोचते रहते है के उसने iPhone Buy कर लिया…

11 months ago